आध्यात्मिक विचार | Spiritual Quotes In Hindi

आध्यात्मिकता की एक सामान्य परिभाषा यह हो सकती है कि यह ईश्वरीय उद्दीपन की अनुभूति प्राप्त करने का एक दृष्टिकोण है, आध्यात्मिकता को जीवन में अक्सर प्रेरणा अथवा दिशानिर्देश के एक स्रोत के रूप में अनुभव किया जाता है। इस पोस्ट में धार्मिक सुविचार इन हिंदी, ईश्वर सुविचार हिंदी, आध्यात्मिक विचार इन हिंदी, आज का अति आध्यात्मिक विचार, दिव्य गुणों से भरे हुए व्यवहारिक प्रेरणादायक आध्यात्मिक विचार, भक्ति कोट्स इन हिंदी, दार्शनिक कोट्स, इसके बारेमें  Spiritual Quotes In Hindi, Spiritual sms,msg,status,message In Hindi मिलेंगे , अपने फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर करना .

Spiritual Quotes In Hindi

कान्हा तेरे वादे तू ही जाने, मेरा तो आज भी वही कहना है, जिस दिन साँस टूटेगी, उस दिन ही तेरी आस छूटेगी।

भगवान कहते हैं, ‘तलाश ना कर मुझे ज़मीन-ओ-आसमान की गर्दिशों में, अगर तेरे दिल में नहीं तो कहीं नहीं हूँ मैं।’

दौलत छोड़ी दुनिया छोड़ी सारा खज़ाना छोड़ दिया; सतगुरु के प्यार में दीवानों ने राज घराना छोड़ दिया; दरवाज़े पे जब लिखा हमने नाम हमारे सतगुरु का; मुसीबत ने दरवाज़े पे आना छोड़ दिया।

ज़िन्दगी हसीन है ज़िन्दगी से प्यार करो, हो रात तो सुबह का इंतज़ार करो, वो पल भी आएगा, जिस पल का इंतज़ार है आपको, बस रब पे भरोसा और वक़्त पे ऐतबार करो।

कैसे शुक्र करूँ तेरी रहमतों का ए खुदा, मुझे माँगने का सलीका नही हैं, पर तू देने की हर अदा जानता है।

आत्मा को निरंतर साफ करते रहें, दुनिया को निरंतर माफ़ करते रहें, परमात्मा को निरंतर याद करते रहें।

कन्हैया इतना प्यार भी ना करो कि बिखर जाऊँ मैं; थोड़ा रूठा भी करो कि सुधर जाऊँ मैं; अगर हो जाये खता तो हो जाना खफा; पर इतना भी ना होना कि मर ही जाऊँ मैं।

मेरी दीवानगी का उधार ‘श्याम’ तुझे चुकाने की जरुरत नही है, मैं तुझे देखता हूँ और किश्तें अदा हो जाती है।

ऐ माँ नवाज दे उन्हें तू तेरी महर से, जिन्होंने देखा नहीं दुनिया को दुनिया की नजर से, जिनके चहरे की मासूमियत तेरे वजूद की गवाह है, जिनको रहती है उम्मीद बस तेरे ही दर से।

‘श्याम’ से मोहब्बत कोई बारिश का नाम नहीं जो बरसे और थम जाए। ‘श्याम’ से मोहब्बत सूरज भी नहीं जो चमके और डूब जाए। ‘श्याम’ से मोहब्बत तो नाम है सांस का जो चले तो जिदंगी चले और रूके तो मौत बन जाए। जय जय श्री राधे – हरे कृष्णा!

यह भी देखे 👇

रिश्ते शायरी | Rishte Dhoka Shayari

spiritual good morning quotes in hindi

तेरी मोहब्बत में साँवरे एक बात सीखी है, तेरी भक्ति के बिना ये सारी दुनिया फीकी है, तेरा दर ढूंढ़ते – ढूंढ़ते ज़िन्दगी की शाम हो गयी, जब तेरा दर देखा मेरे साँवरे तो ज़िंदगी ही तेरे नाम हो गयी। बोलो राधे राधे!

आँधियों से न बुझूं ऐसा उजाला हो जाऊँ; तू नवाज़े तो जुगनू से सितारा हो जाऊँ; एक बून्द हूँ मुझे ऐसी फितरत दे मेरे मालिक; कोई प्यासा दिखे तो दरिया हो जाऊँ।

हे मेरे दाता हम अगर वो न कर सके जो आप चाहते हैं, तो कम से कम हमें इतनी समझ ज़रूर देना, कि हम वो तो कतई न करें जो आप कभी नहीं चाहते हैं।

धनगुरु नानक रखी लाज, किसी दे ना होविये मोहताज़, सानु बस तेरी ही आस, सतगुरु रखना चरना दे पास।

इंसान मायूस इसलिए होता है क्योंकि वह परमात्मा को राज़ी करने की बजाये लोगों को राज़ी करने में लगा रहता है। वह भूल जाता है कि रब राज़ी तो सब राज़ी।

ज़रूरी नहीं कि हर समय लबों पर भगवान का नाम आये, वो लम्हा भी भक्ति से कम नहीं जब इंसान इंसान के काम आये।

स्वर्ग का सपना छोड़ दो, नरक का डर छोड़ दो, कौन जाने क्या पाप, क्या पुण्य, बस किसी का दिल न दुखे अपने स्वार्थ के लिए, बाक़ी सब कुदरत पर छोड़ दो।

हे प्रभु, मनुष्य होना मेरा भाग्य है – पर आप से जुड़े रहना मेरा सौभाग्य है।

भगवान के नाम पर काम शुरू करो। भगवान की मदद के साथ काम करो। भगवान को धन्यवाद के साथ काम संपूर्ण करो। क्योंकि भगवान ही फैसला करता है, वही सब कुछ देता है और आपके जीवन में सब कुछ संभव बना देता है।

दिव्य गुणों से भरे हुए व्यवहारिक प्रेरणादायक आध्यात्मिक विचार

ज़रूर कोई तो लिखता होगा कागज़ और पत्थर का भी नसीब; वरना यह मुमकिन नहीं कि कोई पत्थर ठोकर खाए और कोई पत्थर भगवान बन जाये, और कोई कागज़ रद्दी और कोई कागज़ गीता और कुरान बन जाये।

बहुत सुन्दर शब्द जो एक गुरुद्वारे के दरवाज़े पर लिखे थे : सेवा करनी है तो, घड़ी मत देखो ! लंगर छ्कना है तो, स्वाद मत देखो ! सत्संग सुनाना है तो, जगह मत देखो ! बिनती करनी है तो, स्वार्थ मत देखो ! समर्पण करना है तो, खर्चा मत देखो ! रहमत देखनी है तो, जरूरत मत देखो !!

बिना माँगें इतना दिया दामन में मेरे समाया नही; जितना दिया प्रभु ने मुझको उतनी तो मेरी औकात नही; यह तो करम है उनका वरना मुझ में तो ऐसी बात नही।

“दु:ख” और “तकलीफ” भगवान की बनाई हुई वह प्रयोगशाला है, जहां आपकी काबलियत और आत्मविश्वास को परखा जाता है।

वो अक्सर मुझे अपने दर पर बुलाते हैं, कभी चुपके से अपने दर्शन दे जाते हैं, कैसे करूँ शुक्राना उस रब का, जो माँगने से पहले झोलियाँ भर जाते हैं।

जरूरी नहीं कि लब पर हर समय परमात्मा का नाम आये, वो समय भी भक्ति का होता है जब इंसान इंसान के काम आये।

जो केवल अपना भला चाहता है वो दुर्योधन है, जो अपनों का भला चाहता है वो युधिष्ठिर है, और जो सबका भला चाहता है वो श्री कृष्ण हैं। कर्म के साथ साथ भावनायें भी महत्त्व रखती हैं।

रात को मैं उठ न सका “साँवरे” दरवाजे पर किसी की दस्तक से, सुबह होते ही बहुत रोई मैं, “कन्हैया” तेरे पैरों के निशान देख कर।

किसी को भी ना तूँ सतगुरु उदास रखना; सबको अपने चरणो के दाता पास रखना; गम ना आयेँ किसी को भी मेरे सतगुरु, तूँ नजरे-करम सब पर ही खास रखना।

जहाँ निरंकार है, वहाँ अहंकार नहीं, और जहाँ अहंकार है वहाँ निरंकार नहीं होता, अपने आप को मिटने जैसी कोई जीत नहीं, और अपने आप को सब कुछ समझने जैसी हार नहीं।

Spiritual message,sms,status,quotes in Hindi

खुशियाँ मिलती नहीं मांगने से; मंजिल मिलती नहीं राह पे रूकने से; हमेशा भरोसा रखना उस ऊपर-वाले पर; वो हर नयामत देता है, सही वक़्त आने पर।

कल रात मेरी आँख से आँसू निकल पडा। मैंने पूछा, “तू बाहर क्यों आया?” उसने कहा, “तेरी आँखों में सतगुरु इस कदर समाये हैं कि मैं अपनी जगह ना बना पाया।”

प्रार्थना और ध्यान इंसान के लिए बहुत ज़रूरी हैं; प्रार्थना में भगवान आपकी बात सुनते हैं, और ध्यान में आप भगवान की बात सुनते हैं।

जहाँ बस्ता है खुशियों का संसार; जहाँ मिलता है सबको एक जैसा प्यार; जहाँ होती है मुक्ति के द्वार की शुरुआत; वो कुछ और नहीं, वो है हमारे प्यारे सतगुरु का दरबार।

दौलत छोड़ी दुनिया छोड़ी सारा खज़ाना छोड़ दिया; सतगुरु के प्यार में दीवानों ने राज घराना छोड़ दिया; दरवाज़े पे जब लिखा हमने नाम हमारे सतगुरु का; मुसीबत ने दरवाज़े पे आना छोड़ दिया।

तेरी रज़ा में सतगुरु रहना आ जाये; दुनिया जो भी कहे सहना आ जाये; ऐसी दो शक्ति हमें ऐ मालिक; खुद चिराग बन कर जलना अ जाये।

दिल कभी ना लगाना दुनिया से दर्द पाओगे, बीती बातें याद करके रोते ही जाओगे, करना ही है तो करो सत्संग, सेवा और सिमरन, हमेशा उम्मीद से दोगुना पाओगे।

ज़मीन पे सुकून की तलाश है; मालिक तेरा बंदा कितना उदास है; क्यों खोजता है इंसान राहत दुनिया में; हर मसले का हल तेरी अरदास है।

आँधियों से न बुझूं ऐसा उजाला हो जाऊँ; तू नवाज़े तो जुगनू से सितारा हो जाऊँ; एक बून्द हूँ मुझे ऐसी फितरत दे मेरे मालिक; कोई प्यासा दिखे तो दरिया हो जाऊँ।

ज़रूर कोई तो लिखता होगा कागज़ और पत्थर का भी नसीब; वरना यह मुमकिन नहीं कि कोई पत्थर ठोकर खाए और कोई पत्थर भगवान बन जाये, और कोई कागज़ रद्दी और कोई कागज़ गीता और कुरान बन जाये।

आध्यात्मिक विचार इन हिंदी

जीवन में पीछे देखो ‘अनुभव’ मिलेगा; जीवन में आगे देखो तो ‘आशा’ मिलेगी; दायें – बायें देखो तो ‘सत्य’ मिलेगा; स्वयं के अंदर देखो तो ‘परमात्मा’ और ‘आत्मविश्वास’ मिलेगा।

हम और हमारे ईश्वर दोनों एक जैसे हैं। जो रोज़ भूल जाते हैं… वो हमारी गलतियों को, हम उसकी मेहरबानियों को।

सतगुरु के पास प्यार का खज़ाना है, पर कर्मों का हिसाब तो चुकाना है; सतगुरु का सिमरन भूलना ना कभी, क्योंकि सिमरन के जरिये ही सतगुरु को पाना है।

जय श्री कृष्णा, दुनिया से हर बाज़ी जीत कर मशहूर हो गए, इतना मुस्कुराये कि आँसू दूर हो गए, हम काँच थे दुनिया ने हमको फेंक दिया था, मगर बिहारी जी के चरणों में आये तो कोहिनूर हो गए।

दीर्घ आयु के लिए खुराक आधी करें, पानी दोगुना करें, व्यायाम तिगुना करें, हँसना चौगुना करें, और भगवान का ध्यान सौगुना करें।

जो बिगड़ी गाड़ियाँ सुधारे, वो मैकेनिक; जो बिगड़ी मशीनें संवारे, वो इंजीनियर; जो बिगड़े शरीरों को सुधारे, वो डॉक्टर; जो बिगड़े मुक़द्दर संवारे, वो परमात्मा।

श्रद्धा और विश्वास ऐसी जड़ी बूटियाँ हैं कि जो एक बार घोल कर पी लेता है वह चाहने पर मृत्यु को भी पीछे धकेल देता है।

बिना माँगें इतना दिया दामन में मेरे समाया नही; जितना दिया प्रभु ने मुझको उतनी तो मेरी औकात नही; यह तो करम है उनका वरना मुझ में तो ऐसी बात नही।

जब तेरी रहमत पर मेरी नज़र जाती है, मेरी आँखें भर आती हैं; तू दे रहा है मुझे इस क़दर कि हाथ दुआ में उठने से पहले ही झोली भर जाती है।

जब दुआ और कोशिश से बात ना बने, तो फैसला भगवान पर छोड़ दो, भगवान अपने बन्दों के बारे में बेहतर फैसला करते हैं।

जब तेरी रहमत पर मेरी नज़र जाती है; ऐ मेरे मालिक मेरी आँखें भर आती हैं; तू दे रहा है मुझे इस क़दर कि; हाथ दुआ में उठने से पहले ही झोली भर जाती है।


HindiStatusNow.com वेबसाइट आपको कैसी लगी और आध्यात्मिक विचार | Spiritual Quotes In Hindi पोस्ट कैसी लगी कमेंट में बताइये,धन्यवाद


यह भी देखे 👇

Leave a Comment